Tuesday, July 2, 2019

Internet kya hai | what is internet? How Does Internet Work-इंटरनेट क्या है ?

What is Internet?-इंटरनेट क्या है?

Internet एक बहुत बड़ा नेटवर्क है। यह एक महाजाल है। इसे हम Global Network भी कह सकते हैं। इस Network से जुड़ कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर Internet  को एक्सेस करते हैं तो आपको एक अलग पहचान मिलती है। मतलब आपको एक अलग आईपी ऐड्रेस मिलता है। IP Adress का मतलब Internet Protocol address होता है।जो आपके मोबाइल या कंप्यूटर की लोकेशन को दर्शाता है।



How Does Internet Work?
अब हम बात करेंगे कि Internet काम कैसे करता है। और हम इस नेटवर्क से कैसे जुड़ सकते हैं। अगर हम बात करें इंटरनेट और कंप्यूटर की तो यह आपस में जुड़े ही होते हैं। जिस तरह से हमारा टेलीफोन आपस में जुड़े होते हैं। कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए हमें इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की सहायता लेनी पड़ती है।और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर हमें इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है। Internet सर्विस प्रोवाइडर हमें इंटरनेट से जोड़ने में सहायता करते हैं। यह हमें इंटरनेट का कनेक्शन देते हैं हम अपने कंप्यूटर में इंटरनेट को वायर या वायरलेस के माध्यम से चला सकते हैं इंटरनेट से जुड़ना मतलब ऑनलाइन होना है।

Uses of internet 
अगर हम Internet के उपयोग के बारे में बात करें तो शुरुआती दिनों में इंटरनेट वैज्ञानिकों द्वारा ही उपयोग किया जाता था यह रिसर्च के लिए उपयोग किया जाता था वह सूचनाओं को साझा करते थे। लेकिन आज Environment Internet से घिरा हुआ है। दुनिया की लगभग 90%  pollution इंटरनेट का इस्तेमाल केआर रही है। यह पूरे विश्व में फैलता जा रहा है आज इंटरनेट हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। दिन प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है। लोग अपनी इनफॉरमेशन को शेयर करने के साथ साथ खरीदारी भी इंटरनेट पर ही कर रहे हैं। यह एक शानदार Technology है। 

1. To communicate with others



आज हम इंटरनेट का सबसे ज्यादा प्रयोग एक दूसरे के साथ संपर्क रखने में करते हैं। इंटरनेट पर हम एक दूसरे को संदेश संदेश भेज सकते हैं। इंटरनेट की मदद से हम किसी अन्य व्यक्ति से जुड़ सकते हैं इंटरनेट की मदद से हम कई सारी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। जिनकी मदद से हम एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ईमेल यह किसी अन्य व्यक्ति को संदेश भेजने में सहायता करते हैं।

2. To education purpose

आज इंटरनेट इतनी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। कि अगर हमें अपने अध्यापक का पढ़ाया हुआ समझ ना आए तो हम इंटरनेट पर इस प्रश्न को ढूंढ सकते हैं जिसे हम समझना चाहते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारी किताबें मिल जाती हैं। जिन पर हम पढ़ सकते हैं। इंटरनेट स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत सहायक है। इंटरनेट Word Reference में भी सहायक है।

3. To search informations



इंटरनेट पर हम काफी सारी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। आज से कुछ समय पहले इस तरह से सूचना प्राप्त करना संभव नहीं था लेकिन आज हम इंटरनेट की सहायता से दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप Breaking News, Technology News, News Headlines भी घर बैठे पढ़ सकते हैं।

4. To shopping

जैसे-जैसे इंटरनेट का यूज बढ़ता जा रहा है। वैसे-वैसे लोग इस पर डिपेंड होते जा रहे हैं। आज लोग इंटरनेट की सहायता से घर बैठे शॉपिंग कर रहे हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो ऑनलाइन सेलिंग करती हैं। जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेर ज़रूर करें।

0 Please Share a Your Opinion.: